जमा करना चाहते हैं 1 करोड़ का फंड तो अपनाएं 8-4-3 का फार्मूला

You are currently viewing जमा करना चाहते हैं 1 करोड़ का फंड तो अपनाएं 8-4-3 का फार्मूला

क्या आपने इस बात पे गहराई से विचार किया है कि 1 करोड़ रुपये इकठ्ठा करने में कितना समय लगेगा? यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने का निवेश, कितने समय के लिए करते हैं और इस निवेश पर कितने का रिटर्न मिलता है।

देखा जाए तो यह उतना मुश्किल नहीं है जितना ऊपर से लगता है. अगर अनुशासित निवेश के साथ कम्पाउंडिंग का भरपूर फायदा उठाया जाए तो लम्बे समय के निवेश में अपनी बचत को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है।

कम्पाउंडिंग से बनें अमीर

साधारण ब्याज में जहां आप अपने निवेश पर ही ब्याज प्राप्त करते हैं, कम्पाउंडिंग ब्याज आपको ब्याज पर भी ब्याज देता है, इस तरह आपका निवेश और अधिक तेजी से बढ़ता है, कम्पाउंडिंग को दुनिया का आठवां अजूबा कहा गया है जो छोटी-छोटी राशि को लम्बे समय में बड़ा फंड बना सकता है।

8-4-3 का फार्मूला

अगर आप 1 करोड़ रुपया जमा करना चाहते हैं तो आपको 8-4-3 के फार्मूले को समझना होगा, इस नियम के अनुसार अगर आप 21,250 रुपये की SIP म्यूचुअल फंड में करते हैं जिसपर 12% का सालाना ब्याज मिलता है तो आप 8 साल में 33.37 लाख रुपया जमा कर लेंगें।

Power of Compounding – अब आप यह निवेश जारी रखते हैं तो दूसरे 33.33 लाख के लिए 4 वर्ष का समय लगेगा, वहीँ अगर 3 साल और निवेश किया जाए तो 33.33 लाख रुपया जमा हो जायेगा, इस प्रकार आप 15 साल में 8-4-3 फार्मूले से 1 करोड़ रुपया जुटा लेंगें।

कमाल की बात यह है की अगर आप SIP जारी रखते हैं तो 22 वे साल में सिर्फ 1 वर्ष में 33 लाख बना लेंगें, इस प्रकार कम्पाउंडिंग आपको अमीर बना सकता है।

यह पढ़ें : अगर मैं 20 साल के लिए एसआईपी में 1000 रुपये का निवेश करूं तो क्या होगा?

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Joinशेयर बाजारम्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Mymutualfund.org के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

Leave a Reply